टेक ज्ञान

क्या वेबसाइट के स्पीड से परेशान हैं ? यहां है सम्पूर्ण समाधान Slow website Tricks and tips

क्या आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट चलाते हैं ,और आपकी वेबसाइट धीमी चलती है,आपने CDN और कई सारे वेबसाइट ऑप्टिमाइजर प्लगिंस का सहारा लिया लेकिन आपकी वेबसाइट कुछ क्षण के लिए फास्ट तो होती हैं लेकिन बाद में फिर से धीमी हो जाती है, तो आप परेशान मत होइए आप एकदम सही जगह पर हैं अपनी वेबसाइट को सुपरफास्ट बनाने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपनी वेबसाइट को फास्ट बनाएं ।

दर असल हम जब भी वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें कई सारे प्लगिंस इंस्टॉल करते हैं हालांकि बाद मैं जो प्लगिंस यूज नहीं करते हैं उसको हम अनइनस्टॉल कर देते हैं,लेकिन इन plugins का डाटा

MY SQL DATABASE में टेबल के रूप में सेव हो जाता है जिससे हमारे डेटाबेस की साइज increase  हो जाती है, जिसके फलस्वरूप हमारी वेबसाइट स्लो होने लगती है, WEBSITE को सुपर फास्ट बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।

•अपने hosting के cpanel में लॉगिन करें

•Cpanel के सॉफ्टवेयर सेक्शन में PHP MY ADMIN पर क्लिक करें slow website

•यहां अपने डेटाबेस को सेलेक्ट करें

•database का बैकअप जरूर एक्सपोर्ट करें,(कोई समस्या होने पर डेटाबेस को फिर से रोल बैक करने के लिए)

डाटाबेस का बैकअप आपके पास रहेगा तो आपकी साइड में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप उसको रोलबैक करके वेबसाइट को फिर से लाइव कर सकते हैं डेटाबेस हमारी वेबसाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है इसमें कोई भी छेड़खानी करने से पहले इसका बैकअप लेना अनिवार्य होता है ।

पिछले स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपको अपने वर्डप्रेस के एडमिन पैनल में जाना होगा यहां पर आपको दो plug-ins के बारे में बताऊंगा जिन को इंस्टॉल करना होगा, इन प्लगिंस के ही मदद से डेटाबेस को क्लियर करना बताएंगे, बाद में इन प्लगिंस को अनइनस्टॉल भी करेंगे ।

•plugins section एड न्यू plug-ins पर क्लिक करें

•Plugins सर्च बॉक्स में Advanced Database Cleaner टाइप करें और इस प्लगिन को इंस्टॉल करके एक्टिवेट करें

•प्लगिन सर्च बॉक्स में  Plugins Garbase Collector टाइप करें, प्लगिन को भी इंस्टाल और एक्टिवेट करें

इतना सब कुछ हो जाने के बाद वर्डप्रेस मेनू  tool सेक्शन के अंदर Database cleanup आप्शन पर क्लिक करें

•फिर टिक बॉक्स में ✓ Search Non -Wp Tables और ✓Show Hiden tables पर चेक करें

•Scan Database पर क्लिक करें

•कन्फर्मेशन  Ok पर क्लिक करें

अब आपके डेटाबेस की स्कैनिंग शुरू हो जाएगी डेटाबेस के अंदर जितने भी  टेबल्स क्रिएट हुए होंगे वह सब शो होने लगेंगे, हालांकि इसमें आपके डेटाबेस के अन्तर्गत सभी टेबल्स शो होंगे, तो उन सभी टेबल्स को डिलीट नहीं करना है जितने आपके रेड कलर में शो हो रहे होंगे उनको सेलेक्ट करके डिलीट टेबल पर क्लिक करना होगा इतना करने के बाद डेटाबेस के अंदर की सभी अनयूज़्ड टेबल्स डिलीट हो जाएंगे.

•अब अगले स्टेप में Wp Admin टूल सेक्शन के अन्तर्गत Wp db cleaner पर क्लिक करें.

•अब यहां सभी टेबल्स शो होंगे, सभी टेबल्स को  सेलेक्ट करें

•bulk एक्शन में क्लीन सेलेक्ट करके अप्लाई करें

अब पहले जो दो plugins install किए थे उनको अनइंस्टॉल कर दीजिए ।

आप देखेंगे कि आपके वेबसाइट की स्पीड पहले से बहुत ही तेज है, वेबसाइट की स्पीड पता करने के लिए Page Speed test या Gt metrix पर जाएं ।

Mishra Kuldeep

HI! friends, I welcome you very much in our "Techno Kd ji" blog, I have created this blog for all those friends who want to Read the News related to Political News, Uttar Pradesh News, Earning,Entertainment,jyotish,sport And much more In Hindi,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker